Wednesday, August 1, 2018

इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन - इंग्लैंड 9 विकेट खोकर 285 रन

India vs England First Test Day 1 : भारत और इंग्लैंड के बिच शुरू हो रही पांच टेस्ट मेचो की सीरीज़ के पहले टेस्ट मैच के पहले दिन इंग्लैंड ने 9 विकेट खोकर 285 रन बनाये। इंग्लैंड ने अच्छी शुरुआत के बाद गलत शॉट लगाते हुए लगातार अंतराल पर विकेट खोये और इसी वजह से बड़ा स्कोर करने में नाकाम रहे। 

इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने सर्वाधिक 80 रन और जॉनी बैरस्टोव ने  70 रनो की पारी खेली। इन दोनों की शतकीय साझेदारी ने इंग्लैंड को कुछ सन्मान जनक स्थिति में पहुँचाया। 

भारत की और से रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए और मोहम्मद शमी ने 2 विकेट लिए। आइये नजर डालते है पहले दिन के खेल पर। 

भारत बनाम इंग्लैंड पहला दिन 


  • टॉस इंग्लैंड ने जीता - पहले बल्लेबाजी का लिया फैसला


बर्मिंघम में पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के कप्तान जो रुट ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। 

  • एलिस्टर कूक जल्दी आउट 
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड का यह फैसला सही साबित नहीं हुआ जब भारत के सामने हर वक्त फॉर्म में रहने वाले एलिस्टर कूक आज जल्दी ही सस्ते में निपट गए। कूक को अश्विन ने मैच के 9 वे ओवर में ही आउट कर भारत को शानदार शुरुआत दिलाई। 

कूक 28 गेंदों में 13 रन बनाकर आउट हो गए उन्होंने 2 चौके लगाए। इंग्लैंड का स्कोर हुआ 26 पर 1 ओवर 8.5 

  • जेनिंग्स और रुट के बिच दुसरे विकेट के लिए अर्ध शतकीय साझेदारी 
पहला विकेट जल्द खो देने के बाद इंग्लैंड ने धीमी लेकिन बढ़िया बल्लेबाजी की। जेनिंग्स ने कप्तान जो रुट के साथ मिलकर दुसरे विकेट के लिए 76 रन जोड़े। जेनिंग्स 42 रन बनाकर मुहम्मद शमी का शिकार बने। 

इंग्लैंड का स्कोर 2 विकेट खोकर 98 रन 35.1 ओवर में 

  • शमी ने दिलाई एक और सफलता  
अभी इंग्लैंड के खाते में 14 रन ही जुड़े थे की शमी ने डेविड मलन को आउट कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई और इंग्लैंड को बैकफुट पर भेज दिया। मलन ने सिर्फ 8 रन ही बनाये। इंग्लैंड का स्कोर 112 रनो पर 3 विकेट 

  • रुट - बैरस्टोव की शतकीय साझेदारी ने इंग्लैंड को संभाला   
joe-root-80-runs

लड़खड़ा रही इंग्लैंड की पारी को कप्तान जो रुट और जॉनी बैरस्टोव की जोड़ी ने संभाला। इन दोनों बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए चौथे विकेट के लिए 104 रन जोड़े। रुट और बैरस्टोव ने अपने अपने अर्ध शतक पुरे किये। इसी बीच रुट ने टेस्ट मैच में अपने 6000 रन भी पुरे किये।
 
सब कुछ अब इंग्लैंड के पक्ष में हो रहा था की तब जो रुट ने गलती कर दी और विराट कोहली के शानदार थ्रो की बदौलत रुट रन आउट हो गए। रुट ने 156 गेंदों में 80 रन बनाये जिसमे 9 चौके शामिल थे। यही से इंग्लैंड की पारी भी लड़खड़ाई।  
  • यादव - अश्विन इंग्लैंड को ले आए  बैकफुट पर 
रुट के आउट होते ही इंग्लैंड की पारी डगमगाने लगी। जॉनी बैरस्टोव भी 70 रन बनाकर आउट हो गए उन्हें उमेश यादव ने आउट किया तो अश्विन ने बेन स्टोक्स और जोस बटलर को आउट कर इंग्लैंड की बैटिंग लाइनअप पर करारा वार किया। 


  • भारतीय गेंदबाजी
इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के पहले दिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए तो मोहम्मद शमी ने 2 विकेट और उमेश यादव ने 1 विकेट लिया। इशांत शर्मा को भी 1 विकेट मिला। 
  • पहले दिन खेल समाप्त पर इंग्लैंड 9 विकेट खोकर 285 रन 

0 comments: