Wednesday, February 6, 2019

पहले T20 मुक़ाबले में भारत की बड़ी हार

 cricket-news-in-hindi-nz-beat-india-by-80-runs

न्यूज़ीलैंड ने पहले टवेंटी टवेंटी मुकाबले में भारत को 80 रनों से हरा दिया है। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। पहले बल्लेबाजी करते कीवी टीम ने 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 219 रन बनाये थे। जिसके जवाब में भारतीय टीम 19.2 ओवरों में 139 रनो पर ही समाप्त हो गई और भारत को 80 रनो से हर का सामना करना पड़ा। रनो के लिहाज से टवेंटी टवेंटी मुकाबले में भारत की अब तक की सबसे बड़ी हार है। 


भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस तो जित लिया लेकिन पहले गेंदबाजी करने का फैसला न्यूज़ीलैंड के बल्लेबाजों ने सही साबित नहीं करने दिया। टीम सेफर्ट और कॉलिन मुनरो ने धुआंधार बल्लेबाजी करते हुए महज 8 ओवरों में पहले विकेट के लिए 86 रन जोड़े। 

कुणाल पंड्या ने मुनरो को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। मुनरो ने २० गेंदों में 34 रन (2 चौके , 2 छक्के ) बनाये। तो दूसरी तरफ से टीम सेफर्ट ने अकेले हाथो भारतीय गेंदबाजों की क्लास ले ली। टीम ने महज 43 गेंदों में 84 रनो की पारी खेली जिसमे उन्होंने 7 चौके और 6 छक्के जड़े। आउट होने तक उन्होंने न्यूज़ीलैंड को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया था। 

कप्तान विलियम्सन ने भी 22 गेंदों में 3 छक्को की मदद से ३४ रन बनाये तो रॉस टेलर ने 14 गेंदों में 23 रनो की पारी खेल दी। आखिरी ओवरों में स्कॉट कुंजेलगीन से सिर्फ 7 गेंदों में 20 रन बनाकर कीवी टीम को 20 ओवरों में 219 रनो तक पहुँचाया। 

भारत की तरफ से हार्दिक पंड्या ने 2 विकेट लिए। जबकि कुणाल पंड्या ,भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और चहल को 1-1 विकेट मिला। 

220 रनो का बड़ा स्कोर चेज़ करने उत्तरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। कप्तान रोहित शर्मा 1 रन बनाकर टीम साउथी का शिकार बने। शिखर धवन और विजय शंकर ने दूसरी विकेट के लिए ताबड़तोड़ रन जोड़े और भारत की उम्मीद बनाई लेकिन शिखर धवन 29 रनो पर फ़र्गुसन का शिकार बने। 

मिशेल सेंटनर ने पहले रिषभ पंत और बाद में विजय शंकर को आउट कर भारत को डबल झटका दिया। तो इस सोढ़ी ने भी एक ही ओवर में दिनेश कार्तिक और हार्दिक पंड्या को आउट कर भारत की जित की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। भारतीय पारी 139 रनो पर सिमट गई। धोनी ने सबसे ज्यादा 31 गेंदों में 39 रन बनाये। न्यूज़ीलैंड की तरफ से टीम साउथी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। 

टीम सेफर्ट को धुआंधार पारी के लिए मेन ऑफ़ ध मैच घोषित किया गया। दूसरा मैच 8 तारीख को होने वाला है।  
    

0 comments: