Sunday, August 12, 2018

भारतीय बल्लेबाजों ने टेके घुटने - लॉर्डस टेस्ट में भारत की करारी हार

लॉर्ड्स में खेले गए दुसरे टेस्ट मैच में भी भारत को करारी हार का सामना करना पड़ा। दुसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने भारत को इनिंग और 159 रनो से मात दी। बारिश से प्रभावित टेस्ट मैच में इंग्लैंड की तेज गेंदबाजी के आगे भारतीय बल्लेबाजी बिलकुल नाकामियाब रही।

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था जो इस पिच कंडीशन में बहुत ही फायदेमंद साबित हुआ। भारत ने पहली पारी में सिर्फ 107 रन बनाये थे। पहली पारी में जेम्स एन्डर्सन ने 5 विकेट लिए थे और भारतीय बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी थी।

पहली पारी में भारतीय टीम में सबसे ज्यादा रन रविचंद्रन अश्विन ने ही बनाये थे बाकि सारे बल्लेबाज विफल रहे थे। अश्विन ने 29 रन बनाये थे जबकि कप्तान कोहली ने 23 रन बनाये थे। इंग्लैंड की तरफ से पहली पारी में 5 विकेट एंडरसन ने जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड और क्रिस वॉक्स को 2 - 2 विकेट मिले थे। जबकि पुजारा रन आउट हो गए थे।



भारत के 107 रनो के जवाब में इंग्लैंड ने पहली पारी में 7 विकेट खोकर 396 रन बनाये और अपनी पारी घोषित कर दी थी।  इंग्लैंड को 289 रनो की बढ़त मिली। इंग्लैंड की तरफ से क्रिस वॉक्स ने अपना पहला टेस्ट शतक लगते हुए नाबाद 137 रन जोड़े। जॉनी बैरस्टोव ने भी 93 रनो की महत्वपूर्ण पारी खेली। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी और हार्दिक पंड्या ने 3-3 विकेट लिए जबकि इशांत शर्मा को 1 विकेट मिला।

289 रनो से पिछड़ी टीम इंडिया को सिर्फ बारिश का ही सहारा था लेकिन वो पर्याप्त नहीं था। दूसरी पारी में भी भारतीय बल्लेबाजी धराशायी हो गई और पूरी टीम सिर्फ 130 रन ही बना पाई। भारत की पूरी टीम से ज्यादा तो इंग्लैंड के अकेले क्रिस वॉक्स ने रन बनाये।

इंग्लैंड के तरफ से एंडरसन और ब्रॉड ने 4 - 4 विकेट लिए जबकि वोक्स को २ विकेट मिले। इंग्लैंड ने भारत पर इनिंग और 159 रनो से जित दर्ज की और सीरीज़ में २-० की बढ़त बना ली है। इंग्लैंड के क्रिस वॉक्स को मेन ऑफ़ ध मैच चुना गया। 

0 comments: