Wednesday, December 27, 2017

Essay on Makar Sankranti in Hindi

Advertisement

Essay on Makar Sankranti in Hindi

Makar Sankranti in hindi

नमस्कार दोस्तों ! हम makar sankranti in hindi के इस विशेष आर्टिक्ल में आप का स्वागत करते है। इस पोस्ट में हमने Essay on Makar Sankranti in Hindi के साथ साथ मकर संक्रांति का महत्व क्या है और मकर संक्रांति 2018 कब है जैसे तथ्यों के जवाब देने का प्रयत्न किया है।  आप इस वेबसाइट पे और भी हिंदी निबंध पा सकते है।  

मकर संक्रांति निबंध शुरू करने से पहले हम आपको बताना चाहेंगे की मकर संक्रांति 2018 कब है। हम सभी जानते है की भारत वर्ष में मकर संक्रांति का त्यौहार हर साल 14 जनवरी को मनाया जाता है। 2018 में 14 जनवरी रविवार को है यानि की इस साल मकर संक्रांति रविवार को है।   


Makar Sankranti in Hindi | Makar Sankranti Essay in Hindi


मकर संक्रांति हिन्दुओ के प्रमुख त्योहारों में से एक है और पुरे भारत में इसे अलग अलग नाम से हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। भारत के साथ साथ नेपाल में भी मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जाता है। 

पौष माह में सूर्य मकर राशि में प्रबेश करता है इसी लिए इसे मकर संक्रांति कहा जाता है।  आज के दिन से ही सूर्य की उत्तर दिशा की तरफ गति प्रारम्भ होती है इस लिए इसे कई जगहों पर उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है। आइये जानते है की विभिन्न प्रदेशो में संक्रांति को किस नाम से जाना जाता है। 



  • भारत में संक्रांति के विभिन्न नाम :
makar-sankranti-in-hindi-essay
  • भारत के बहार संक्रांति के विभिन्न नाम :
makar-sankranti-in-hindi






मकर संक्रांति का महत्त्व 

मकर संक्रांति का हमारे जीवन में बहुत ही महत्त्व है। चलो अब जानते है की पुराणों की हिसाब से मकर संक्रांति का क्या महत्त्व है। शास्त्रों के मुताबिक दक्षिणायन को देवताओ की रात्रि यानि की नकारात्मक शक्ति का प्रतिक माना जाता है जबकि उत्तरायण को देवताओ का दिन यानि की सकारात्मक शक्ति का प्रतिक माना जाता है। 

मकर संक्रांति से सूर्य उत्तर की और बढ़ता है यानि की नकारात्मक शक्ति का प्रभाव कम होता है और सकारात्मक शक्ति का प्रभाव बढ़ता है। ऐसा माना जाता है की मकर संक्रांति के दिन किया गया दान सौ गुना होकर हमें वापिस मिलता है और हमें मोक्ष की प्राप्ति करवाता है।  

मकर संक्रांति से ही सूर्य उत्तरी गोलार्ध में बढ़ता है जिससे दिन बड़ा और राते छोटी होने लगती है इसी तरह ठंडी कम होती है और गरमी की शुरुआत होने लगाती है। दिन बड़ा होने से प्रकाश बढ़ता है और अंधकार कम होता है इसी लिए मकर संक्रांति का अनोखा ही महत्त्व है। 

अच्छा दोस्तों तो यह था essay on makar sankranti in hindi. अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना नहीं भूले। आशा रखते है की यहाँ दी गई डिटेल आपके लिए useful साबित होंगी। धन्यवाद 🙏🙏!

Share This
Previous Post
Next Post