{ Special } Happy Guru Purnima Quotes in Hindi | Guru Purnima Quotes Status Wishes and Messages in Hindi

Happy Guru Purnima Quotes in Hindi: नमस्कार दोस्तों। भारतीय परंपरा के एक और महत्वपूर्ण त्यौहार गुरुपूर्णिमा कोट्स के इस विशेष आर्टिकल में आपका तहे दिल से स्वागत है। भारतीय समाज में गुरु को बेहद खास दर्जा दिया गया है।  गुरु की इसी महानता को गुरुपूर्णिमा के उत्सव के रूप में मनाया जाता है।


इस पोस्ट में हमने आपके लिए गुरु पूर्णिमा से जुड़े कोट्स मैसेज इमेज स्टेटस कलेक्ट किये है और वो भी हिंदी भाषा मैं ताकि गुरुपूर्णिमा का उत्सव हम सबके लिए स्पेशल बन जाये। तो इससे पहले की हम Guru Purnima Quotes in Hindi की तरफ आगे बढे आइये पहले जानते है की गुरुपूर्णिमा का त्यौहार क्यों मनाया जाता है।

गुरुपूर्णिमा क्यों मनाई जाती है ? Why Guru Purnima is celebrated in Hindi?

महाभारत के रचयिता महर्षि वेद व्यास के जन्मदिन को गुरुपूर्णिमा के त्यौहार के रूप में मनाया जाता है। हिन्दू कलेंडर के अषाढ़ माह की पूर्णिमा के दिन वेद व्यासजी का जन्म हुआ था इस लिए इसी दिन को गुरुपूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है। गुरुपूर्णिमा व्यास पूर्णिमा के नाम से भी जानी जाती है।  

2020 में गुरुपूर्णिमा कब है ? Guru Purnima Date in 2020 

गुरुपूर्णिमा आषाढ़ महीने की पूर्णिमा के दिन आता है। सामान्य रूप से गुरुपूर्णिमा अंग्रेजी कैलेंडर के जून या जुलाई महीने में आती है। साल 2020 में गुरुपूर्णिमा ५ जुलाई रविवार के दिन है। 

गुरुपूर्णिमा का त्यौहार शिक्षक दिवस की ही पुरानी शुरुआत है लेकिन गुरुपूर्णिमा का त्यौहार आध्यात्मिक ज्यादा है। आइये अब जानते है की गुरु शब्द का अर्थ क्या होता है। गु अक्षर का अर्थ होता है अंधकार और रु शब्द का अर्थ होता है दूर करने वाला। यानि की गुरु शब्द का अर्थ है अंधकार को दूर करने वाला। 

कितना शानदार अर्थ निकलता है शब्द का और उतना ही शानदार यह त्यौहार है। गुरु हमारे अज्ञान रूपी अंधकार को हटाकर जीवन में ज्ञान की रोशनी भरता है और हमे जीवन में सुख शांति से आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। 

Happy Guru Purnima Quotes in Hindi with Wishes Messages and Status


गुरु बिना ज्ञान को प्राप्त करना असंभव है और संस्कृत के पुराने श्लोक में और वेद पुराणों में भी गुरु का महत्त्व दर्शाते हुए काफी कुछ लिखा गया है। तो आइये हम भी चलते है गुरुपूर्णिमा के त्यौहार के उस हिस्से की और जिसके लिए आप इस पोस्ट पर आये है हैप्पी गुरुपूर्णिमा कोट्स इन हिंदी की तरफ। 

 भारतीय हिंदू परंपरा के अनुसार गुरु को भगवान का दर्जा दिया गया है और गुरु का महिमा गान किया गया है। महात्मा गाँधी ने श्रीमद राजचंद्र को अपना आध्यात्मिक गुरु बनाकर इसी भावना को फिर से जिवंत किया था। 

भारत, नेपाल और भूटान देश के हिन्दू  जैन और बौद्ध धर्म के लोगो में आध्यात्मिक गुरु को सम्मान देने की बहुत शानदार परंपरा है। हालाँकि अबतो टेक्नोलॉजी का जमाना है तो इस आध्यात्मिक त्यौहार को आधुनिकता का असर हुआ है और सेलिब्रेशन अब और ज्यादा टेक्निकल हो चुके है। 


हमने इस पोस्ट में आपके लिए गुरुपूर्णिमा के लिए कुछ स्पेशल कलेक्शन बनाया है happy guru purnima quotes in hindi, guru purnima status in hindi, happy guru purnima wishes and sms in hindi. और खास यह त्यौहार गुरुओ का है तो कुछ खास चुनिंदा guru quotes in hindi तो साथ में होंगे ही।

हमने गुरु पूर्णिमा कोट्स को इमेज बनाकर आपके लिए बनाये है ताकि आपको कोट्स कॉपी ना करना पड़े और आप बड़ी आसानी से इसे अपने व्हाट्सएप्प के जरिये अपने दोस्तों और गुरु के साथ शेयर कर सके। आप इसे व्हाट्सप्प स्टेटस भी रख सकते है और अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर भी डाल सकते है।   


Happy Guru Purnima Quotes in Hindi

Happy Guru Purnima Quotes in Hindi


Happy Guru Purnima Quotes in Hindi



Happy Guru Purnima Quotes in Hindi


guru purnima quotes images



*****



Happy Guru Purnima Status in Hindi


Happy Guru Purnima Status in Hindi


*****

Happy Guru Purnima Wishes in Hindi


Happy Guru Purnima Wishes in Hindi


*****

Happy Guru Purnima Messages in Hindi


Happy Guru Purnima Messages in Hindi


*****

Guru Quotes in Hindi


Guru Quotes in Hindi


*****

जन्माष्टमी 2020 के लिए ख़ास : Happy Janmashtami Images

तो दोस्तों यह थी एक पोस्ट गुरु पूर्णिमा कोट्स इन हिंदी के ऊपर। आपको यह कोट्स कैसे लगे वो हमे कमेंट के जरिये जरूर बताना। यदि आप कोई सुझाव देना चाहे तो वो भी दे सकते है। आपके सुझाव हमे बेहतर पोस्ट लिखने को प्रेरित करते है। हिंदी की कुछ शानदार इमेजेज शायरी पोस्ट के लिए वेबसाइट पर आते रहिएगा। धन्यवाद और हैप्पी गुरु पूर्णिमा २०२०! 

Post a Comment

0 Comments