Mahatma Gandhi Essay in Hindi Language with Mahatma Gandhi thoughts in Hindi | गांधी जी पर निबंध हिंदी में

Welcome to the special post about Mahatma Gandhi in Hindi. We have prepared an essay on Mahatma Gandhi in Hindi language. We have tried to cover the best details about Gandhiji, the father of the nation. 

The details about Mahatma Gandhi in Hindi will help you to understand Mahatma Gandhi. You can include these details in Gandhi Jayanti speech and essay on Gandhi Jayanti in Hindi. 


We have also included some best thoughts of mahatma Gandhi in Hindi at the end of this article. This essay on Mahatma Gandhi in the Hindi language will help everyone to understand the great leader, Mahatma Gandhi.


Mahatma Gandhi Essay Thoughts in Hindi Language


Mahatma Gandhi Essay in Hindi | महात्मा गाँधी निबंध


महात्मा गाँधी का जन्म २ अक्टूबर 1869 में गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। गांधीजी के पिता का नाम करमचंद था जब कि माता का नाम पूतलीबाई था। गांघीजी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गाँधी था। हालांकि लोग उन्हें महात्मा, बापु और राष्ट्रपिता के रूप में भी जानते है। 

महात्मा गाँधी पुरे विश्व में सत्य, अहिंसा और सदाचार के हिमायती के तौर पर जाने जाते है।  गांधीजी की सत्य की साधना के पीछे हरिश्चंद्र की कहानी का बहुत बड़ा हाथ था।  


महात्मा गांधी पर निबंध


गांधीजी ने बचपन में राजा हरिश्चंद्र का नाटक देखा था उससे बहोत प्रभावित हुए थे। महात्मा गाँधी श्रवण की कहानी से भी बहुत प्रभावित थे और उन्होंने आजीवन सत्य के राह पर चलने का फैसला तभी से कर लिया था। 

महात्मा गाँधी की माताजी काफी धार्मिक थी और उन्ही की वजह से गांधीजी के मन में सर्व धर्म समभाव की भावना जगी और शाकाहार को भी प्राथमिकता दी। 


महात्मा गाँधी निबंध


महात्मा गाँधी ने अपनी प्राथमिक शिक्षा पोरबंदर में ही ली और हाई स्कूल की शिक्षा राजकोट मे पूरी की।  स्कूल के दिनों में महात्मा गाँधी बहुत ही शर्मीले स्वभाव के थे। पढाई में भी गांधीजी एकदम होनहार नहीं थे और एक साधारण विद्यार्थी ही थे। गांधीजी ने इंग्लैंड में जाकर वकालत की पढाई की और वही पर प्रेक्टिस भी शुरू की.



गांधीजी का विवाह सिर्फ 13 साल की उम्र में ही कस्तूरबा से हो गया था उन दिनों भारत में बाल विवाह का संकट काफी गंभीर था हालाँकि भारत के कई इलाको में बाल विवाह आज भी मौजूद है।  गांधीजी ने इसके दुस्परिणाम देखे थे और आगे चलकर बाल विवाह के नाबूदी के लिए भी गांधीजी ने महत्वपूर्ण कदम उठाये। 


गांधी जी पर निबंध हिंदी में


महात्मा गाँधी ने दक्षिण अफ्रीका में रंग भेद की वजह से अपमान सहन करना पड़ा। रेलवे में प्रथम श्रेणी की टिकिट होने के बावजूद भी उन्हें तीसरी क्लास के डब्बे में मुसाफ़री करनी पड़ी। इसी घटना की वजह से गाँधीजी के जीवन में महत्वपूर्ण मोड़ आया। इसी घटना से उनके मन मे सामाजिक समानता के बिज रोपे। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में भी भारतीयों के हको के लिए आन्दोलन किया।


hindi mahatma gandhi par nibandh



भारत आने के बाद गांधीजी ने अंग्रेजो द्वारा भारतीयों पर हो रहे अत्याचारों को देखा और भारत को अंग्रेजो की इस गुलामी से आजाद करवाने का ठान लिया। गांधीजी ने अहिंसा, सत्याग्रह और असहयोग के हथियार से अंग्रेजो को भारत छोड़ने पर मजबूर कर दिया। 




महात्मा गाँधी भारत की आजादी के मूलभूत स्तंभों मै से एक महत्वपूर्ण स्तम्भ है। गांधीजी ने अपना पूरा जीवन भारत की आजादी के लिए समर्पित कर दिया। 


गांधी जयंती पर निबंध



हालाँकि भारत की आजादी में बहोत सारे लोगो ने साथ दिया लेकिन यह बात भी उतनी ही सच है की अगर महात्मा गाँधी न होते तो शायद ही हम आजाद हो पाते या फिर 1947 में हमें आजादी शायद ही मिल पाती।


गांधी जयंती पर निबंध हिंदी में


महात्मा गाँधी ने भारत में आने के बाद भारत की गरीबी देख पूरी जिंदगी वस्त्र के रूप में सिर्फ धोती ही पहनी।  उनका मानना था की जब तक मेरे देश के सभी लोगो को पहनने के लिए कपडे नहीं मिलते तब तक में भी सिर्फ धोती ही पहनूंगा। 


15 अगस्त, 1947 में भारत को आजादी मिली लेकिन उन्होंने इसके जश्न में शामिल होने के बजाय हिन्दू मुस्लिम एकता के काम में लग गए। उन्होंने भारत में से पाकिस्तान जा रहे मुस्लिम भाईओ के लिए 55 करोड़ रूपये भी पाकिस्तान को दिये।  इससे कई हिन्दुओ को बुरा लगा और यही गुस्सा उनकी मौत का कारण बना। 


अहिंसा के पुजारी महात्मा गांधी पर निबंध


महात्मा गाँधी की मौत 30 जनवरी, 1948 को 78 वर्ष की उम्र में हुई थी।  नाथूराम गोडसे ने महात्मा गाँधी की हत्या की थी। महात्मा गाँधी ने आज के नेताओ की तरह कभी भी अपने लिये सुरक्षा नहीं मागी। उनका यही मानना थी की वे लोग मुझे मार सकते है मेरे विचारो को नहीं।  


इस सताब्दी के महामानव के रूप में जिसे चुना गया है एसे महापुरुष को शत शत नमन। 

Mahatma Gandhi Thoughts in Hindi


Mahatma Gandhi Thoughts in Hindi


We have included some best Gandhiji thoughts which can motivate you and your group and can also help you to share the great thoughts of Gandhiji via Gandhi Jayanti images.

  • काम की अधिकता नहीं लेकिन काम की अनियमितता आदमी को मार डालती है। 

gandhi jayanti images with quotes in hindi


  • अगर आदमी सीखना चाहे तो हर एक भूल उसे सिखा सकती है। 

mahatma gandhi thoughts in hindi


  • सत्य हमेशा खड़ा रहता है चाहे लोगो का समर्थन हो या नहीं. सत्य आत्म निर्भर है। 
  • आँख के बदले आँख पुरे विश्व को अँधा कर देगी। 
  • खुद वो बदलाव बने जो आप पुरी दुनिया में देखना चाहते है। 
  • पहले वो आप पर ध्यान नहीं देगे, फिर वो आप पर हँसेंगे, फिर वो आप से लड़ेंगे और आखिर में जीत आपकी होगी। 
mahatma-gandhi-quotes-in-hindi-me




Related Terms: Hindi Essay, Essay in Hindi, Hindi Nibandh