Gururaja Poojary : P Gururaja Wiki Details Information Biodata - कौन है गुरुराजा पूजारी - डिटेल्स

Gururaja Poojary - P Gururaja Wiki Details Information Biodata: बर्मिंघम में चल रहे कामनवेल्थ गेम्स 2022 में वेटलिफ्टर पी गुरुराजा ने 61 किलो वर्ग में कांस्य पदक जीता है। पिछले कामनवेल्थ गेम्स में भी गुरुराजा ने सिल्वर मैडल जीता था। आइये जानते है पी गुरुराजा के बारे में।  

कॉमन वेल्थ गेम्स 2018 में भी जीता था मैडल  


कॉमन वेल्थ गेम्स 2018 का आगाज़ 4 अप्रेल से हो गया है और भारत के लिए पहले दिन ही खुश खबर आई। यह खुश खबर देने वाले शख्स का नाम है पी गुरुराजा। गुरुराजा ने भारत को तब गर्वान्वित किया जब उन्होंने वेटलिफ्टिंग में भारत के लिए सिल्वर मैडल जीता। 


ऑस्ट्रेलिया के गोल्डकोस्ट में खेले जा रहे 21 वे commonwealth games में गुरुराजा ने 249 किलो वजन उठाकर रजत पदक अपने नाम किया। मलेशिया के खाते में गोल्ड मैडल जबकि श्रीलंका के पल्ले ब्रॉन्ज़ मैडल आया। तो आइए अब जानते है भारत के लिए सिल्वर मैडल जितने वाले पी गुरुराजा के बारे में। 


कौन है गुरुराजा पूजारी 



p-gururaja-biodata-biography


P Gururaja Wiki Details Information Biodata | पी गुरुराजा विकी डिटेल्स बायोडाटा



p-gururaja-details-wiki-information

नाम ( Name ): पी गुरुराजा
बर्थ डेट ( Birth Date ) : 15 अगस्त, 1992 
बर्थ प्लेस  ( Birth Place ): चित्तूरु कर्नाटका 
देश ( Country ): भारत  
उम्र ( Age ): 25 साल  
हाइट ( Height ): 155 cm  
वजन ( Weight ) : 56 kg  
खेल ( Sport ): वेट लिफ्टिंग 
काम ( Occupation ) : इंडियन एयर फाॅर्स में एयर क्राफ्ट्स मेन

गुरुराजा कोस्टल कर्नाटक के कुंडूपारा के रहने वाले है और गुरुराजा के पिता ट्रक ड्राइवर है। गरीब परिवार में जनमे गुरुराजा ने काफी संघर्ष किया और 2010 में भारोत्तोलन में अपना करियर स्टार्ट किया। गरीब परिवार के होने से वेटलिफ्टिंग में उन्हें काफी दिक्कते जेलनि पड़ी। 


क्योंकि वेटलिफ्टिंग में डायट और सप्प्लिमेंट्स की काफी  जरुरत रहती है उन्हें और उनके पिता को यह मैनेज करने में काफी तकलीफ हुई लेकिन उनके पिता ने उन्हें बहुत हिम्मत दी और आगे बढ़ने के लिए प्रेरणा भी दी।


कौन है गुरुराजा पूजारी


गुरुराजा ने काफी दिक्कते के बावजूद अपना होंसला नहीं खोया और 2016 में साउथ एशियाई गेम्स में उन्होंने 56 किलोग्राम केटेगरी में भारत को गोल्ड मैडल दिलाया था। गुरुराजा ने इसी साल पेनांग में खेले गए कोमनवेल्थ सीनियर वेटलिफ्टिंग में गोल्ड मैडल जीता था।

Post a Comment

0 Comments