Rakhi Muhurat 2023 : जाने रक्षाबंधन 2023 के लिए राखी शुभ मुहूरत, पूजा विधि और रक्षा बंधन मंत्र

Raksha Bandhan Shubh Muhurat 2023: राखी के त्यौहार के आगमन का इंतज़ार हो रहा है। क्या आप जानना चाहते है की रक्षाबंधन कब है 2023 शुभ मुहूर्त? या फिर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त कब से शुरू है? या इस साल राखी बांधने का शुभ मुहूर्त क्या है? तो आइए जानते है इस आर्टिकल मे रक्षाबंधन 2023 के शुभ मुहूरत के बारे मे।



तो आइये अब जानते है की Raksha Bandhan 2023 Shubh Muhurat कौन से है जिसमे बहन अपने भाई को राखी बांध पायेगी। साथ ही में यह भी देखेंगे की रक्षा बंधन की तारीख कौन सी है, भाई को किस दिशा में मुंह रखकर बैठना चाहिए और राखी बांधते वक़्त पूजा कैसे करे और कौन सा मंत्र बोले ताकि राखी का त्यौहार भाई के जीवन में खुशिया लेकर आये।



rakhi shubh muhurat, raksha bandhan muhurat 2023


इससे पहले की हम राखी मुहूर्त की और बढे आइये पहले जानते है की 2023 में राखी यानि की रक्षाबंधन कब है। हम जानते है की राखी का त्यौहार सावन मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। रक्षाबंधन 2023 डेट है 30 अगस्त।  तो आइये अब जानते है की 30 अगस्त को राखी बांधने के शुभ मुहूर्त कौन से है। 

Raksha Bandhan Muhurat 2023: 

रक्षाबन्धन  का त्यौहार बहन द्वारा भाई की रक्षा के लिए राखी बाँधने की परंपरा निभाकर मनाया जाता है। तो रक्षा के लिए बांधे जनि वाली राखी के लिए 30 अगस्त को शुभ मुहूर्त कौन से है ये देखते है।   

 

> Rakhi Shubh Muhurat 2023


रक्षाबंधन के दिन  सुबह 10 बजकर 59 मिनट से रात 9 बजकर 02 मिनट तक भद्रा रहेगी । वहीं सुबह 10 बजकर 19 मिनट से पंचक भी शुरू हो रहा है । 

भद्राकाल में राखी बांधना शुभ नहीं माना गया है। रक्षाबंधन के लिए बुधवार 30 अगस्त को भद्राकाल समाप्त होने के बाद रात 9 बजकर 2 मिनट से 11 बजकर 13 मिनट तक शुभ मुहूर्त में राखी बांधना शुभ रहेगा।


Raksha Bandhan Puja Vidhi 


राखी का शुभ मुहूर्त तो जान लिया आइये अब जानते है की पूजा कैसे करनी है। सबसे पहले मुहूर्त के हिसाब से पूजा की थाली तैयार कर ले। थाली में राखी, कुमकुम, दिया,अक्षत और रोली इत्यादि रख दे। 


इसके बाद सबसे पहले दिया जलाकर भाई को कुमकुम का टिका करे और दाहिने हाथ में राखी बांधे। राखी बांधने के बाद भाई की आरती उतारे और मिठाई से मुंह मीठा करवाए। राखी बांधने के बाद भाई को इच्छा अनुसार और अपने सामर्थय अनुसार बहन को भेट देनी चाहिए।  


रक्षा बंधन मंत्र: 


भाई का मुंह पूर्व दिशा में होना चाहिए और बहन को  भाई की कलाई पर राखी बांधते वक़्त इस मंत्र का उच्चारण करना चाहिए। 

ॐ येन बद्धो बली राजा दानवेन्द्रो महाबलः। 
तेन त्वामपि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल।।


तो दोस्तों यह था रक्षा बंधन शुभ मुहूर्त, रक्षाबंधन पूजा विधि और मंत्र के बारे में लेख। इसके साथ साथ हमने रक्षाबंधन 2023 से जुड़े और भी आर्टिकल बनाये है जो आपको जरूर पसंद आयेंगे। उनके लिंक निचे दिये गये है।  

Post a Comment

0 Comments