{25+} Happy Lohri 2023 : Images Wishes Pictures Photos Pics in HD FREE Download

Happy Lohri 2023 Images Wishes Pictures Photos Pics: नमस्कार दोस्तों। लोहड़ी की इस सस्पेशल पोस्ट पर आपका बहुत स्वागत है। लोहड़ी का त्यौहार ठंड के मौसम में भारत में मनाये जाने वाले प्रमुख त्योहारों में से एक है। लोहड़ी का त्यौहार पंजाब में बहुत ही धामधूम से मनाया जाता है। 


happy lohri images 2023


लोहड़ी के त्यौहार का उत्सव और भी खास बनाने लिये हमने यह पोस्ट तैयार किया है। इस पोस्ट में आपको लोहड़ी के त्यौहार से जुडी जानकारी तो मिलेंगी ही साथ में lohri images, lohri photos और lohri wishes भी मिलेंगी ताकि आप लोहड़ी 2023 को बड़े ही शानदार तरीके से मना पाये। 


lohri images hd

इस पोस्ट में दी गई जानकारी लेकर आप लोहड़ी पर निबंध हिंदी में भी तैयार कर सकते है तो साथ में यहाँ गई lohri images hd को free download कर उसे अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ भी शेयर कर सकते हो।   


happy lohri images
Happy Lohri Images


happy lohri images 2023
Happy Lohri Images 2023


Happy Lohri 2023 Images
Happy Lohri 2023 Images


Happy Lohri 2023 Photo
Happy Lohri 2023 Photo


Happy Lohri 2023 Pic
Happy Lohri 2023 Pic


Happy Lohri 2023 Picture
Happy Lohri 2023 Picture


लोहड़ी कब मनाई जाती है ? When Lohri is celebrated in Hindi

लोहड़ी का त्यौहार हिंदू पंचांग के पोष महीने की आखरी रात को मनाया जाता है। यानि की हर साल मकर संक्रांति के ठीक अगली रात को लोहड़ी का त्यौहार मनाया जाता है। 


Lohri 2023 Date: 2023 में लोहड़ी कब है ? - 13 जनवरी 2023, शुक्रवार।  


happy lohri images 2023
Happy Lohri Images 2023

लोहड़ी का त्यौहार कहाँ कहाँ मनाया जाता है ? Who celebrates Lohri?

जैसे की हमने पहले बताया की लोहड़ी पंजाब का त्यौहार है तो जाहिर सी बात है की पंजाब के लोग लोहड़ी को धामधूम से मनाते है लेकिन इसके साथ ही हरियाणा, दिल्ली, जम्मु कश्मीर और हिमाचल में भी लोहड़ी को मनाया जाता है। 


इसके साथ ही विदेश में भी जहा शिख बिरादरी के लोग रहते है वहाँ पर लोहड़ी की अलग ही धूम रहती है। लोहड़ी का त्यौहार जाड़े के मौसम से जुड़ा हुआ है और देश के सभी राज्यों में अलग अलग रिवाजो और नाम से इसे मनाया जाता है। 


happy lohri image download
Happy Lohri Image FREE Download

 

लोहड़ी का त्यौहार कैसे मनाया जाता है (How Lohri is celebrated in Hindi)


हम सब जानते है की लोहरी का त्यौहार जाड़े के मौसम में आता है यानि इसके उत्सव में अन्य शर्दियो के मौसम वाले त्योहारों की तरह अग्नि का होना तो तय ही है। लोहड़ी के 20 से 25 दिनों से पहले ही लोग आग के लिये लकड़ियाँ इकठ्ठा करना शुरू कर देते है। इसी दौरान लोहड़ी के गीत भी गाये जाते है। 


happy lohri wishes 2023



लोहड़ी के दिन खुले में लोहड़ी के उत्सव के लिये इकठ्ठा किया सामान रखा जाता हैऔर उसमे अग्नि प्रगटायी जाती है। लोग अग्नि की चारो और परिक्रमा करते है तो साथ में उसके अंदर रेवड़ी और मक्के के दाने आग में डाले जाते है। 

Happy Lohri 2023 Images



लोग एक दुसरे को लोहड़ी की बधाई देते है और साथ में भंगड़ा और गिद्दा जैसे पारंपरिक पंजाबी नृत्य भी करते है। घर आते समय लोहड़ी में से कुछ दहकते कोयले भी प्रसाद के रूप में घर लाये जाते है। 


Happy Lohri Images Wishes Pictures Photos Pics


happy lohri photos 2023


तो दोस्तों हमने देखा की लोहड़ी का त्यौहार कितनी धूमधाम से मनाया जाता है। आइये अब चलते है lohri images की तरफ। यहाँ दी गई लोहड़ी फोटोज आप अपने मोबाइल के वॉलपेपर के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। साथ ही में इसे whatsapp status और whatsapp dp के तौर पे भी इस्तेमाल कर सकते है। 


happy lohri photos 2023


happy lohri photos 2023



happy lohri pictures 2023


happy lohri picture 2023





happy lohri pic 2023




happy lohri pic 2023


happy lohri photo HD



happy lohri images hd



happy lohri images download



lohri image free download



happy lohri images download



happy lohri wishes images



Conclusion: दोस्तों हम उम्मीद करते है की लोहड़ी से जुड़ा यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा और यहां दिए गये happy lohri images photos आपके लिए उपयोगी साबित हुए होंगे। इसके साथ ही आप और भी हिंदी निबंध इस वेबसाइट से हाँसिल कर सकेंगे। 


लोहड़ी के दुसरे दिन मकरसंक्रांति का त्यौहार मनाया जाता है तो इसके लिए makar sankranti 2023 images और makar sankranti images in hindi चेक करना न भूले। 
 

Post a Comment

0 Comments