Happy Lohri 2021 : Images Wishes Pictures Photos Pics in HD FREE Download

Happy Lohri 2021:Images Wishes Pictures Photos Pics: नमस्कार दोस्तों। लोहड़ी की इस सस्पेशल पोस्ट पर आपका बहुत स्वागत है। लोहड़ी का त्यौहार ठंड के मौसम में भारत में मनाये जाने वाले प्रमुख त्योहारों में से एक है। लोहड़ी का त्यौहार पंजाब में बहुत ही धामधूम से मनाया जाता है। 


लोहड़ी के त्यौहार का उत्सव और भी खास बनाने लिये हमने यह पोस्ट तैयार किया है। इस पोस्ट में आपको लोहड़ी के त्यौहार से जुडी जानकारी तो मिलेंगी ही साथ में lohri images, lohri photos और lohri wishes भी मिलेंगी ताकि आप लोहड़ी 2021 को बड़े ही शानदार तरीके से मना पाये। 


lohri images hd

इस पोस्ट में दी गई जानकारी लेकर आप लोहड़ी पर निबंध हिंदी में भी तैयार कर सकते है तो साथ में यहाँ गई lohri images hd को free download कर उसे अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ भी शेयर कर सकते हो।   


happy lohri images
Happy Lohri Images



लोहड़ी कब मनाई जाती है ? When Lohri is celebrated in Hindi

लोहड़ी का त्यौहार हिंदू पंचांग के पोष महीने की आखरी रात को मनाया जाता है। यानि की हर साल मकर संक्रांति के ठीक अगली रात को लोहड़ी का त्यौहार मनाया जाता है। 


Lohri 2021 Date: 2021 में लोहड़ी कब है ? - 13 जनवरी 2021, बुधवार।  


happy lohri images 2021
Happy Lohri Images 2021

लोहड़ी का त्यौहार कहाँ कहाँ मनाया जाता है ? Who celebrates Lohri?

जैसे की हमने पहले बताया की लोहड़ी पंजाब का त्यौहार है तो जाहिर सी बात है की पंजाब के लोग लोहड़ी को धामधूम से मनाते है लेकिन इसके साथ ही हरियाणा, दिल्ली, जम्मु कश्मीर और हिमाचल में भी लोहड़ी को मनाया जाता है। 


इसके साथ ही विदेश में भी जहा शिख बिरादरी के लोग रहते है वहाँ पर लोहड़ी की अलग ही धूम रहती है। लोहड़ी का त्यौहार जाड़े के मौसम से जुड़ा हुआ है और देश के सभी राज्यों में अलग अलग रिवाजो और नाम से इसे मनाया जाता है। 


happy lohri image download
Happy Lohri Image FREE Download

 

लोहड़ी का त्यौहार कैसे मनाया जाता है (How Lohri is celebrated in Hindi)


हम सब जानते है की लोहरी का त्यौहार जाड़े के मौसम में आता है यानि इसके उत्सव में अन्य शर्दियो के मौसम वाले त्योहारों की तरह अग्नि का होना तो तय ही है। लोहड़ी के 20 से 25 दिनों से पहले ही लोग आग के लिये लकड़ियाँ इकठ्ठा करना शुरू कर देते है। इसी दौरान लोहड़ी के गीत भी गाये जाते है। 


लोहड़ी के दिन खुले में लोहड़ी के उत्सव के लिये इकठ्ठा किया सामान रखा जाता हैऔर उसमे अग्नि प्रगटायी जाती है। लोग अग्नि की चारो और परिक्रमा करते है तो साथ में उसके अंदर रेवड़ी और मक्के के दाने आग में डाले जाते है। 


लोग एक दुसरे को लोहड़ी की बधाई देते है और साथ में भंगड़ा और गिद्दा जैसे पारंपरिक पंजाबी नृत्य भी करते है। घर आते समय लोहड़ी में से कुछ दहकते कोयले भी प्रसाद के रूप में घर लाये जाते है। 


Happy Lohri Images Wishes Pictures Photos Pics


तो दोस्तों हमने देखा की लोहड़ी का त्यौहार कितनी धूमधाम से मनाया जाता है। आइये अब चलते है lohri images की तरफ। यहाँ दी गई लोहड़ी फोटोज आप अपने मोबाइल के वॉलपेपर के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। साथ ही में इसे whatsapp status और whatsapp dp के तौर पे भी इस्तेमाल कर सकते है। 


happy lohri photos


happy lohri pictures 2021


happy lohri pic


happy lohri images hd


lohri image free download




Conclusion: दोस्तों हम उम्मीद करते है की लोहड़ी से जुड़ा यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा और यहां दिए गये happy lohri images photos आपके लिए उपयोगी साबित हुए होंगे। इसके साथ ही आप और भी हिंदी निबंध इस वेबसाइट से हाँसिल कर सकेंगे। 

लोहड़ी के दुसरे दिन मकरसंक्रांति का त्यौहार मनाया जाता है तो इसके लिए makar sankranti 2021 images और makar sankranti images in hindi चेक करना न भूले। 
 

Post a Comment

0 Comments