India vs Australia 3rd ODI 2023 - ऑस्ट्रेलिया ने मैच और सीरीज़ दोनों की अपने नाम

India vs Australia 3rd ODI 2023, Chennai: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बिच तीसरा वनडे मैच चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुवे 49 ओवरों में 269 रन बनाये। जिसके जवाब में भारत 248 रनो पर ही आल आउट हो गया। ऑस्ट्रेलिया ने मैच 21 रनो से और सीरीज 2-1 से अपने नाम की।  

India vs Australia 3rd ODI 2023, Chennai क्रिकेट न्यूज़ इन हिंदी


टॉस रहा ऑस्ट्रेलिया के नाम 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बिच खेले गये इस मुकाबले में टॉस ऑस्ट्रेलिया ने जीता। ऑस्ट्रेलिआई कप्तान स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। भारत की और से रोहित शर्मा कप्तान और हार्दिक पंड्या उप कप्तान थे। 


हेड और मार्श की शानदार शुरुआत 

टॉस जीत के पहले बल्लेबाजी करने आये ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाजों ट्रैविस हेड और मिचेल मार्श ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने पिछले मैच की पारी को ही आगे बढ़ाते हुये कुछ शानदार शॉट्स खेले और पहले विकेट के लिये अर्धशतकीय साझेदारी की। 


पंड्या ने बिखेरे ऑस्ट्रेलिया के टॉप बल्लेबाज़ 

मार्श और हेड की ख़तरनाक हो रही पार्टनरशिप को उप कप्तान पंड्या ने तोडा। हेड को आउट कर पंड्या ने भारत को पहली सफलता दिलाई। हेड ने 31 गेंदों में 4 चौके और 2 छक्कों की मदद से 33 रन बनाये। इसके बाद आये कप्तान स्टीवन स्मिथ बिना खाता खोले ही पंड्या का दूसरा शिकार बने। 15 वे ओवर में मिचैल मार्श भी 47 रन बनाकर आउट हो गये। वो भी पंड्या का शिकार बने। 


हार्दिक पंड्या की इसी परफॉरमेंस की वजह से ऑस्ट्रेलिया बिना विकेट 68 रनो से 85 रनो पर 3 विकेट गँवा बैठा और ऑस्टेलियाई पारी दबाव में आई। 


ऑस्ट्रेलिया के मध्यम क्रम के बल्लेबाजों ने पारी सँभालने की कोशिश की 

3 विकेट जल्दी में खोने के बाद ऑस्ट्रेलिया के मिडल ऑर्डर ने कुछ संभल कर खेला। डेविड वार्नर और मार्नुस लबुशेन ने चौथे विकेट के लिये 40 रन जोड़े। दोनों कुलदीप यादव के शिकार बने। एलेक्स केरी(38), मार्क्स स्टॉइनिस (25) और शॉन अबॉट (26) ने भी कुछ हद तक संभली हुई पारी खेली लेकिन बड़ा स्कोर नहीं कर पाये। 

 

ऑस्ट्रेलिया 269 पर हुआ आल आउट 

 भारतीय गेंदबाजी के सामने ऑस्ट्रलाई बल्लेबाज़ इतने प्रभावशाली नहीं दिखे ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 49 ओवरों में 269 रनो पर आउट हो गई और भारत को जीत के लिये 270 रनो का लक्ष्य मिला। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मिचेल मार्श ने सबसे ज्यादा 47 रन बनाये। 

भारत की तरफ से हार्दिक पंड्या और कुलदीप यादव ने 3-3 विकेट लिये। जबकि मोहम्मद सिराज और अक्षर पटेल ने 2-2 विकेट लिये। 


भारत की शानदार शुरुआत 

270 के लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारतीय ओपनर रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों बल्लेबाजों ने तूफानी पारी खेलते हुवे महज 9 ओवरों में 65 रनो की साझेदारी की। रोहित शर्मा 17 गेंदों में 30 रन बनाकर शॉन अबॉट का शिकार बने। रोहित ने 2 चौके और 2 छक्के लगाये।  शुभमन गिल 37 रन बनाकर ज़ाम्पा का पहला शिकार बने। 


विराट - राहुल की अच्छी बल्लेबाजी 

77 रनो पर 2 विकेट गँवाने के बाद विराट कोहली और केएल राहुल ने भारतीय पारी को सँभालते हुवे 69 रनो की पार्टनरशिप की। कोहली ने अर्धशतक बनाते हुवे 54 रनो की पारी खेली जबकि राहुल ने 32 रन बनाये। कोहली को एश्टन अगर ने आउट किया जब की राहुल ज़ाम्पा का दूसरा शिकार बने। 



सूर्यकुमार यादव का लगातार तीसरा गोल्डन डक 

अक्षर पटेल को प्रमोट किया गया लेकिन वो कुछ खास नहीं कर पाये। सूर्यकुमार यादव एकबार फिरसे पहली  पर आउट हो गये। सूर्यकुमार का यह लगातार तीसरा गोल्डन डक था। उन्हें एश्टन अगर ने बोल्ड किया। हार्दिक पंड्या ने 40 रनो की पारी खेलकर भारत की उम्मीद जगायी लेकिन उनके आउट होते ही भारतीय पारी जल्द ही समाप्त हो गई। 

भारत की पूरी टीम 49.1 ओवरों में 248 रनो पर समाप्त हो गई। ऑस्ट्रेलिया ने मैच और सीरीज़ दोनों अपने नाम की।  

एडम जाम्पा शानदार बोलिंग के लिये प्लेयर ऑफ़ ध मैच चुने गये जबकि मिचेल मार्श को सीरीज में शानदार बल्लेबाजी करने के लिए प्लेयर ऑफ़ ध सीरीज चुना गया। 


> Cricket news in Hindi में पाने के लिये हमसे जुड़े रहे।  

Post a Comment

0 Comments