[25+ Happy] Eid Mubarak Images 2023 HD Download - ईद मुबारक इमेज HD फोटो डाउनलोड

Eid Mubarak Images 2023:  नमस्कार दोस्तों। भारतीय त्योहारों के विशेष पोस्ट में आपका एकबार फिर स्वागत है। भारत त्योहारों का देश है। सभी धर्म और जाती के लोग यहाँ प्यार से रहते है, भाईचारे से रहते है। ऐसा ही एक त्यौहार है ईद 2023। आप इस आर्टिकल को ईद पर निबंध के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते है।


Eid Mubarak Images 2023




मुस्लिमो बिरादरों का यह पवित्र त्यौहार है। ईद का त्यौहार भाईचारे को बढ़ावा देने का त्यौहार है और अल्लाह से सुख शांति और बरकत के लिए दुआ मांगने का त्यौहार है।


Eid Mubarak Images 2023



इस पोस्ट में हम 2023 में आने वाली ईद के बारे में आपको बतायेँगे और साथ में ईद क्यों मनाई जाती है वो भी आपको बताएँगे। साथ में खास ईद मुबारक इमेज 2023 तो है ही। हम आपको साथ में यह भी बताएँगे के ईद 2023 में कब आएँगी। तो आइये चलते है मुस्लिम भाइयो के इस खास त्यौहार की तरफ।


Eid Mubarak Images 2023




भारत में ईद कितनी प्रकार की होती है ? [Types of Eid in India]


ईद का अर्थ होता है खुशियाँ। भारत में और प्रमुख इस्लामिक देशो में प्रमुख रूप से दो प्रकार की ईद मनाई जाती है। जो इस प्रकार से है।

  1. ईद उल फ़ित्र या रमज़ान ईद
  2. ईद उल अजहा या बक़र ईद  

ईद मुबारक इमेज


1] ईद उल फ़ित्र 2023 | Eid ul Fitr 2023 | Eid ul Fitar 2023 


ईद उल फ़ित्र का त्यौहार इस्लामिक कैलेंडर के मुताबिक मनाया जाता है। इस्लामिक कैलेंडर को हिजरी या हिजरी कालदर्शक भी कहते है। 

Eid Mubarak Images 2023



Eid Mubarak Images 2023



Eid Mubarak Images 2023



Eid Mubarak Images 2023



Eid Mubarak Images 2023



ईद उल फ़ित्र हिजरी के दसवे महीने के पहले दिन मनाया जाता है। इस महीने का नाम है शव्वाल। रमजान नौवा महीना होता है और रमज़ान की समाप्ति और शव्वाल के पहले दिन मनाया जाता है ईद उल फ़ित्र या फिर कहे रमजान ईद।


Eid ul Fitr 2023 image



2023 में ईद उल फ़ित्र कब है ? [Eid Al Fitra 2023 Date in India]

2023 में रमज़ान ईद 20 अप्रैल या फिर 21 अप्रैल को मनाई जाएगी। इस्लामिक कैलेंडर के सभी महीनो की शुरुआत चाँद के दिखाई देने के बाद होती है। इस लिए यह एक दिन पहले या एक दिन बाद हो सकता है।


ईद उल फ़ित्र क्यों मनाते है? Why Eid Al Fitra or Ramadan Eid is celebrated?

रमजान के महीने में मुस्लिम पुरे महीने उपवास रखते है यानि की रोजे रखते है और अल्लाह की इबादत करते है। अपनी आत्मा को शुद्ध करने के लिए ही एक तरह से मजदूरी करते है और इस अज्र या मजदूरी मिलने का दिन है ईद।


अल्लाह ने पुरे महीने उपवास रखने की ताकत दी उस के लिए शुक्रिया अदा करने का दिन है ईद।


एक और खास मकसद यह भी है की जो ग़रीब होते है उनको फितरा देते है ताकि वो नए कपडे खरीद सके, मिठाई खरीद सके और भाईचारे को बढ़ावा देते हुए खुशियाँ बाँटी जा सके। इसी नेक सोच के साथ ईद का त्यौहार मनाया जाता है।

Eid Mubarak Images



ईद उल फ़ित्र कैसे मनाते है? How Eid Al Fitra or Ramadan Eid is celebrated?


ईद उल फ़ित्र का त्यौहार खुशियाँ बांटकर मनाया जाता है फिर वो किसी भी रूप में हो। नए कपडे पहने जाते है, मिठाइयाँ बाँटी जाती है परिवार और दोस्तों में तोहफे भी दिए जाते है। ईद की नमाज़ से पहले दान किया जाता है। समाज और कुटुंब में सामूहिक दावत भी रखी जाती है।


आप यह भी जानना चाहते होंगे की ईद के दिन लोग एक दुसरे को गले क्यों लगते है? तो आइये वो भी जानते है। जैसे की हमने पहले बताया की ईद भाईचारे का त्यौहार है तो इसी भाईचारे को बढ़ाने के लिए, एक दुसरे के दिल में आपसी प्यार बढाकर नफ़रत को कम करने के लिए एक दुसरे से गले मिलते है।


हिंदी इमेजेस के कुछ चुनिंदा पोस्ट्स:
  1. गुड मॉर्निंग इमेजेस फॉर व्हाट्सप्प इन हिंदी
  2. लव शायरी विथ इमेज इन हिंदी
  3. Attitude स्टेटस इन हिंदी फॉर फेसबुक एंड whatsapp
  4. Sad Shayari Images in Hindi

2] ईद उल अजहा 2023 | Eid al Adha 2023 | Eid al Adha 2023 

ईद उल अजहा को बकरीद के नाम से भी जाना जाता है। ईद उल अजहा का मतलब होता है क़ुरबानी की ईद।ईद उल अजहा का त्यौहार मुस्लिम कैलेंडर के जु अल हज्जा महीने के दसवें दिन मनाया जाता है। 


ईद उल अजहा का त्यौहार रमज़ान के पवित्र महीने के ख़तम होने के लगभग 70 दिनों के बाद मनाया जाता है। यानि की रमजान ईद से तकरीबन ढाई महीने। भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश जैसे देशो में इसे बकरा ईद के नाम से भी जाना जाता है।


2023 में ईद उल अजहा कब है ? [Eid Al Adha 2023 Date in India]


2023 में रमज़ान ईद 29 जून या फिर 30 जून को मनाई जाएगी। इस्लामिक कैलेंडर के सभी महीनो की शुरुआत चाँद के दिखाई देने के बाद होती है। इस लिए यह एक दिन पहले या एक दिन बाद हो सकता है।


ईद उल फ़ित्र क्यों मनाते है? Why Eid Al Adha or Bakara Eid is celebrated?

ऐसा माना जाता है की अल्लाह ने एक बार हज़रत इब्राहिम का इम्तेहान लेने का सोचा। उन्होंने हज़रत इब्राहिम को उनके लिए अपनी सबसे प्यारी चीज़ को कुर्बान करने के लिए कहा। हज़रत इब्राहिम ने अपने प्यारे बेटे हज़रत इस्माइल को खुदा के लिए कुर्बान करने का फैसला लिया।


हजरत इस्माइल भी तैयार हो गया। हज़रत इब्राहिम जैसे ही अपने बेटे की कुरबानी देने जा रहे थे तब अल्लाह ने उन्हें बताया की वो सिर्फ उनका इम्तेहान ले रहे थे और उन्होंने हज़रत इस्माइल को भी नया जीवन दिया। इसी की याद में ईद उल अजहा का त्यौहार मनाया जाता है।


ईद उल फ़ित्र कैसे मनाते है? 
How Eid Al Adha or Bakara Eid is celebrated?


ईद उल अजहा का त्यौहार अपनी सबसे प्यारी चीज़ की क़ुरबानी देकर मनाया जाता है। हालाँकि लोग ज्यादातर अपनी प्यारी चीज़ के बदले बकरे की क़ुरबानी देते है। बकरे के अलावा गाय, बैल या भेसे की भी क़ुरबानी देते है। तो यह थी दो प्रमुख ईद के बारे मैं जानकारी। अब चलते है eid images wishes और quotes की तरफ।  


  • हमने आपके लिए और भी  Essay in Hindi कलेक्ट किये है जिसे जरूर चेक करे। 

Eid Mubarak Images 2023


अब तक हमने देखा की ईद कैसे मनाते है और उसका क्या महत्त्व है। आइये अब चलते है ईद मुबारक इमेज एंड फोटोस की तरफ। जबसे हमने इंटरनेट का यूज़ करना शुरू किया है तबसे त्योहारों की रौनक बढ़ गई है और उसका प्रमुख कारण है whatsapp और फेसबुक। 


Eid Mubarak Images 2023




हम सभीको ईद से जुड़े images photos and wishes शेयर करना बड़ा ही अच्छा लगता है। और इसी लिए हमने कुछ बेहद ही ख़ास Eid mubarak images 2023 कलेक्ट किये है ताकि उसे दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सके और ईद के त्यौहार को बेहद यादगार बना सके।
 

Eid mubarak images 2023




हमने यहाँ ईद 2023 के कुछ शानदार इमेज फोटोज कलेक्ट किये है और खास बात यह है की आप इस ईद इमेज 2023 को FREE मै download कर सकते है और उसे अपना whatsapp status या whatsapp के dp में इस्तेमाल कर सकते हो।    


Eid Mubarak Images 2023




हमने यह Eid Mubarak images 2023 को हाई रेसोलुशन में रखने का प्रयास किया है यानि की यहाँ पर कलेक्ट लिए eid images 2023 hd मै है जिससे आपका ईद के त्यौहार का सेलिब्रेशन और भी शानदार और यादगार बना रहे। 


happy eid mubarak images 2023



Eid Mubarak Images 2023



eid mubarak images 2023



Eid Mubarak Images 2023



Eid Mubarak Images 2023



Eid mubarak image 2023 hd



Eid Mubarak Images 2023 download



Eid Mubarak Images 2023 download



eid mubarak images 2023



eid mubarak images 2023



eid mubarak images 2022



Eid Mubarak Images 2023



Eid Mubarak Images 2023



eid mubarak images 2023



eid mubarak images 2023



eid mubarak images 2023



eid mubarak images 2023



eid mubarak images 2023



eid mubarak images 2023



eid mubarak images 2023


ईद मुबारक इमेज


ईद मुबारक इमेज


ईद मुबारक इमेज डाउनलोड



ईद मुबारक इमेज 2023


ईद मुबारक इमेज HD


ईद मुबारक इमेज HD डाउनलोड


ईद मुबारक फोटो


ईद मुबारक फोटो 2023



ईद मुबारक फोटो HD डाउनलोड


ईद मुबारक फोटो


Conclusion: तो दोस्तों यह थी कुछ खास "eid mubarak images 2023" आपके लिए। इस ईद मुबारक इमेज फ़ोटोस को आप ईद के मौके पर दोस्तों के साथ शेयर कर ईद 2023 को यादगार बना सकते है और साथ ही में ईद के बारे में हिंदी में जानकारी आपके नॉलेज मैं भी बढ़ोतरी करेगी। ऐसे ही हिंदी आर्टिकल्स के लिए हमसे जुड़े रहे।  

Post a Comment

0 Comments